अपडेटेड फीचर के साथ लांच हुआ Maruti Alto 800, जाने डिटेल्स

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

तेजी से बदलते समय के साथ आज हर इंसान किया शौक है कि वह अपने पास एक फोर व्हीलर जरूर रखें। लेकिन हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा मध्य फैमिली और गरीब लोग ही रहते हैं जिनके लिए फोर व्हीलर खरीदना एक सपने जैसा होता है।

लेकिन अब मार्केट में मिडिल क्लास फैमिली वालों के लिए एक सस्ते फोर व्हीलर को लांच कर दिया है जिस ऑटो सेक्टर के जानी पहचानी कंपनी मारुति सुजुकी ने लांच किया है। कम्पनी ने हाल में ही Maruti Alto 800 को बेहद आकर्षक डिजाइन और फीचर्स के साथ लांच किया है। इतना ही नहीं इसकी कीमत भी काफी कम रखी है ताकि हर मध्य वर्गीय फैमिली फोर व्हीलर खरीदने का सपना को पूरा कर सके।

Maruti Alto 800 four wheeler

कंपनी इस मॉडल को हाल में ही लॉन्च किया है इसका रिस्पांस ग्राहकों की तरफ से काफी पॉजिटिव मिल रहा है। हर महीने इस मॉडल के जबरदस्त बुकिंग देखने को मिल रही है। यह कार एक फाइव सीटर कार है जिसके अंदर कंपनी ने सभी आधुनिक सिस्टम के फीचर्स दिए हैं। पेट्रोल वैरिएंट में 22.5 किलो मीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वही सीएनजी वेरिएंट में इसका माइलेज और भी ज्यादा है।

इस Alto 800 में कम्पनी के तरफ से 796cc का पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो अधिकतम 48 PS का पावर और 69 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। इसके अलावा कंपनी इसे सीएनजी ऑप्शन के साथ भी लॉन्च किया है। सीएनजी मोड में, इंजन का पावर 41PS और टॉर्क 60Nm तक घट जाता है। यह इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

अगर डिमनेंशन को बात करे तो इस कार की लंबाई 3445 मिमी और चौड़ाई 1490 मिली मीटर की है। वहीं इसकी ऊंचाई 1490 मिली मीटर और इसका व्हील बेस 2360 मिली मीटर का है। आगे के दोनों सीट पर कंपनी के तरफ से एयरबैग को भी फिट किया गया है जो इमरजेंसी के दौरान काफी कामगार है।

कीमत क्या है

जैसा के हमने पहले ही बताया है कि इस फोर व्हीलर को कंपनी ने खास कर गरीब और मध्यवर्गीय फैमिली के लिए ही डिजाइन किया है। इसकी कीमत की शुरुआ 3.12 लाख रुपए एक्स शोरूम से होती हैं।

यह भी पढ़े

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact [email protected]

Leave a Comment